भारत स्मार्टफोन निर्यात में दुनिया को दिखा रहा है दम

भारत स्मार्टफोन निर्यात में दुनिया को दिखा रहा है दम ।


Latest Breaking News Of Smartphone Market


निर्यात 1.5 अरब डॉलर के जा सकता है पार ।


भारत स्मार्टफोन निर्यात में दुनिया को दिखा रहा है दम


नई दिल्ली: भारत से अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, रूस समेत दूसरे देशों को स्मार्टफोन का निर्यात 2020 में 1.5 अरब डॉलर (11,113 करोड़ रुपए से अधिक) के पार जाने की आशा है । रिसर्च कंपनी टेकआर्क की Indian Mobile Phone निर्यात बाजार  रिपोर्ट के मुताबिक, India से कुल निर्यात किए जाने वाले स्मार्टफोन का मूल्य 2020 में 1.5 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है । असल में मेक इन इंडिया पहल ने भारत को मोबाइल फोन का Global निर्यातक बनाने में मदद की है ।


Global निर्यातक बनाने में मदद : देश से निर्यात होने वाले कुल मोबाइल फोन में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 98 प्रतिशत से अधिक है। टेकआर्क के संस्थापक विश्लेषक फैसल कवूसा ने कहा कि भारत संयुक्त अरब अमीरात और पड़ोसी दक्षेस देशों को कुछ समय से मोबाइल फोन का निर्यात कर रहा है। मेक इन इंडिया जैसी पहल ने भारत को मोबाइल फोन का Globally निर्यातक बनाने में मदद की है ।





24 देशों को मोबाइल फोन का निर्यात कर रहा है भारत ।


98% से अधिक है स्मार्टफोन की हिस्सेदारी ।


5.43 करोड़ इकाई हुई सितंबर तिमाही में शिपमेंट ।



फिलहाल में भारत से 24 देशों को मोबाइल फोन का निर्यात किया जा रहा है । इनमें से कुछ देश उसे और आगे निर्यात कर रहे हैं, जैसे कि संयुक्त अरब अमीरात इसे दूसरे बाजारों में भेज देता है। कवूसा ने कहा कि हाल में सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना की घोषणा की है। यह पहल भारत को भविष्य में Global मोबाइल और कलपुर्जा विनिर्माता बनाएगी ।



रिसर्च फर्म आइडीसी के मुताबिक, भारत में और मुख्य मेन बाजार की शिपमेंट सितंबर तिमाही शीर्ष तीन बाजारों में सिर्फ में 17 प्रतिशत बढ़कर 5.43 करोड़ इकाई हो गई जबकि इस दौरान चीन और अमरीका जैसे बाजारों में वर्ष दर वर्ष आधार पर गिरावट देखी गई । आईसीसी ने कहा कि स्मार्टफोन के भारत ने ही वृष् हासिल की, जबकि चीन और अमरीका दोनों ही बाजारों में जुलाई-सितंबर, 2020 तिमाही के दौरान गिरावट देखने को मिली ।


#News #Aajtak #gadget360 #ndtv #technology #xda

Post a Comment

0 Comments